Posted by : Regan Thapa

[ad_1]




राज्य सरकार द्वारा हाल ही में Abua Awas Yojana List 2024 योजना का शुभारंभ किया गया हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार गरीब तथा असहाय लोगों को मकान बनाने के लिए आर्थिक योगदान प्रदान कर रही हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में 8 लाख घर बनाकर देने का लक्ष्य रखा गया हैं। इस योजना के अन्तर्गत अनुदान प्राप्त करने के लिए चुने गए लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई हैं। यह लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।






abua awas yojana list 2024
abua awas yojana list 2024




अबुआ आवास योजना





अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य द्वारा चलाई जा रही हैं। इस योजना की शुरुआत अगस्त 2023 में की गई थी। इसके अंतर्गत झारखंड सरकार सन् 2026 तक राज्य के 8 लाख परिवारों को आवास बनाकर देने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं। इस योजना में आवेदक को घर बनाने के लिए कुल 2 लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया जाता हैं। यह अनुदान कुल 8 किश्तों के माध्यम से दिया जाता हैं। तथा इसका भुगतान DBT प्रक्रिया के द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में सीधें ही भेजा जाता हैं।





इस योजना में आवेदन करके अनुदान प्राप्त करने के लिए झारखंड राज्य सरकार ने कुछ मानदंड निर्धारित कर रखे हैं। इन मानदंडों के अनुसार पात्र पाये जाने पर ही व्यक्ति योजना में आवेदन कर सकता हैं।









आवास के लिए पात्रता मानदंड






  • आवेदक ग़रीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।




  • आवेदक तथा उसके परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।




  • व्यक्ति झारखंड राज्य का मूल तथा स्थायी निवासी होना चाहिए।




  • व्यक्ति के पास मकान बनाने योग्य ज़मीन होनी चाहिए।




  • पहले से कोई पक्का मकान बना हुआ नहीं होना चाहिए जो पूरे परिवार के रहने लायक़ हो।




  • इस योजना में केवल उन्हीं लोगों को लाभ दिया जायेगा जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला हैं।




  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके लोगों को इस योजना में शामिल नहीं किया गया हैं।





अबुआ आवास योजना में जिन लोगों ने आवेदन किया था उनमें चुने गये लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई हैं। इस लिस्ट में नाम देखने की सबसे आसान प्रक्रिया नीचे लिस्ट के माध्यम से बताई जा रही हैं।





अबुआ आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करें






  • सबसे पहले अबुआ आवास योजना से के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल को ओपन करें।




  • इसके बाद इसके होमपेज पर Awaassoft के मेनू में जायें तथा Report के विकल्प का चयन करें।




  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसके बायीं तरफ़ ब्रॉक डाउन मेनू दिये हुए रहेंगे।




  • इन मेनू लिस्ट के माध्यम से अपने राज्य, ज़िला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत तथा गाँव का नाम स्लेक्ट करें।




  • इसके बाद नीचे योजना के नाम में अबुआ आवास योजना को चुने।




  • इसके बाद आपके गाँव के लिए इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी।




  • इस लिस्ट में अपना नाम सर्च करें इसके बाद अगर इस लिस्ट में आपका नाम दिया गया हैं तो इस योजना में दिया जा रहा लाभ आपको प्रदान किया जाएगा।









अबुआ आवास योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज





झारखंड राज्य सरकार की अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए। इसके लिए व्यक्ति का आधार कार्ड, पैन कार्ड, परिवार राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, आवेदक व्यक्ति की फोटो तथा मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज़ो की आवश्यकता पड़ती हैं।





इस योजना का लाभ जिन्हें दिया जा रहा हैं उनमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप कंप्यूटर जैसी आधुनिक सुविधाएँ नहीं हैं। इसलिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को पूर्णतः ऑफलाइन माध्यम से ही रखा गया हैं।





किसान कर्ज माफ़ी नई लिस्ट जारी, Kisan Karj Mafi List 2024 में इन किसानों का होगा कर्ज माफ़, ऐसे देखे अपना नाम





अबुआ योजना में आवेदन कैसे करें





झारखंड राज्य की अबुआ आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाये तथा वहाँ से अबुआ आवास योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करें। इसके बाद इस आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें तथा इसके साथ अबुआ योजना में आवेदन के लिए लगने वाले सभी दस्तावेज संलग्न करें। आवेदन फ़ार्म भरते समय गलती ना करें, अगर आपको फ़ार्म भरने में कोई कठिनाई हो रही हो तो आप जहां से फॉर्म भर रहे हैं उस कार्यालय से सहायता ले सकते हैं। इसके बाद दस्तावेज़ो सहित इस फ़ार्म को वापस उसी कार्यालय में जमा करवा दे।





इस तरह से आप झारखंड अबुआ आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना में पात्र पाये जाने पर इसकी जानकारी आवेदन के समय दिये गये मोबाइल नंबर पर SMS की सहायता से आप तक पहुँचाई जाएगी।







Source link




https://is.gd/YnbkA1

Share this Article :

{ 0 Comment... read them below or Comment }